Saturday 28 November 2015

चेहरे पर पिंपल्स इन कारणों से भी होते है ...

हर कोई चमकता और साफ सुथरा ही चेहरा पाना चाहता है। कोई भी यह नहीं चाहता कि उसके चेहरे पर कील मुंहासे या किसी तरह के दाग-धब्बे हो। इसे पाने के लिए वह कई तरह के महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको बता दें कि चेहरे पर मुंहासे की वजह सिर्फ खानपान और हार्मोन्स ही नहीं है बल्कि इसकी और भी बहुत सारी वजहें हो सकती हैं। गंदी चादर, कंबल और तकिये के कवर, गलत फैब्रिक पहनना, बार-बार चेहरा धोना आदि भी कुछ ऐसी आदतें हैं जो मुंहासों को बढ़ावा देती हैं।

रोजमर्रा की हमारी कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जिनकी वजह से मुंहासे हो सकते हैं। आज सौंदर्या ग्रुप मे मै जगमालसिंह राजपूरोहीत आपको  ऐसी ही कुछ वजहों के बारे में जिनसे मुंहासे हो सकते हैं| बता रहे है

  चादर और तकिए का कवर और
               तौलिया
   

आप तकिए को करीब 8 घंटे तक अपने चेहरे पर टिकाते हैं और जितनी बार मुंह धोते हैं तो चेहरे को तौलिए से साफ करते हैं। रोज चादर ओढ़कर सोते हैं। आपको बता दें कि चेहरे पर मुंहासे होने की यह भी वजह हो सकती है। आपके तकिए के कवर, चादर, कंबल और तौलिया में बहुत सारे डेड स्किन सेल्स और बैक्टीरिया होते हैं। अगर आप उन्हें जल्दी-जल्दी नहीं बदलते तो इनकी वजह से आपको मुहांसे हो सकते हैं। इसलिए अपनी तौलिया को हर दूसरे दिन धोएं। चादर, कंबल और तकिये के कवर को हफ्ते में 3 बार बदलें।

     गलत फैब्रिक पहनना
    

कॉटन यानि कि सूती कपड़े आपकी स्किन के लिए अच्छे होते हैं। इस फैब्रिक में आपकी स्किन खुलकर सांस लेती है। वहीं दूसरी तरफ पालिस्टर और लाएक्रा जैसे कपड़ों मेंआपके डेड स्किन सेल्स और आपका पसीना अंदर ही रह जाता है जो आपके शरीर से ही चिपका रहता है। आपका शरीर हर 40 मिनट में तकरीबन दस लाख डेड स्किन सेल्स गिराता है। इसलिए आपके शरीर पर बैक्टीरिया और डेड स्किन सेल्स चिपक जाते हैं और फिर इन्हीं से मुंहासे हो जाते हैं।

     . धूप में ज्यादा देर रहना
     

सूर्य के प्रकाश में मौजूद यूवी किरणों से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है और मुंहासे निकल सकते हैं। जरूरी है कि आप जब भी बाहर निकलें सनस्क्रीन लगाकर निकलें। इसके अलावा चेहरे को ढंका भी जा सकता है, जितना ज्यादा आप यूवी किरणों से अपने चेहरे को बचाएंगी, इसकी वजह से मुंहासे होने का जोखिम उतना कम हो जाएगा।

       बहुत ज्यादा चाय कॉफी पीना
    

देर रात जागकर पढ़ने के लिए बार-बार चाय कॉफी पीना या आफिस में बार बार चाय काफी पीना मुंहासों को न्यौता देता है। चाय कॉफी की वजह से आपकी त्वचा अधिक सीबम का निर्माण करने लगते हैं जिससे पिंपल्स होते हैं।

       . परफ्यूम या कोलोन
      

जब आप स्प्रे करते हैं तो आपके चेहरे पर भी वह पहुंच जाता है। शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा से ज्यादा चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है। स्प्रे में मौजूद कैमीकल से आपके चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं। इससे बचने के लिए अपनी कलाई पर स्प्रे करें, फिर अपनी कलाई से परफ्यूम को गले पर लगा लें।

      बार-बार चेहरा धोना
  

अगर आपको भी लगता है कि बार बार मुंह धोने से आपका चेहरा साफ रहेगा तो आप गलत सोचते हैं उल्टा ऐसा करने से चेहरे पर पिंपल्स होते हैं। आपको अपना चेहरा दिन में केवल 2 बार ही धोना चाहिए क्योंकि साबुन और फेसवॉश आपके चेहरे का जरूरी तेल हटा देते हैं। इससे आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है और मुंहासे होने लगते हैं।

         चेहरे को रगड़ना
    

मुंहासे से बचने और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी फेशियल स्क्रब करते हैं लेकिन ये गलत तरीका है। स्क्रब आपकी त्वचा की मदद करने से ज्यादा उसका नुकसान करता है। इससे भी आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है और फिर मुंहासे होने का डर रहता है। होममेड जेंटल क्लींजर का इस्तेमाल करें, वो भी तब जब उसकी बहुत जरूरत हो।

JJJ.RAJPUROHIT     

         मोदरान न्यूज ग्रुप की
            प्रस्तुति

No comments:

Post a Comment