Friday 8 April 2016

पतंजलि का अाटा नुडल्स सबसे अधिक नुकसान दायक

*पतंजलि का अाटा नुडल्स सबसे अधिक नुकसान दायक- मुख्य खाद्य अधिकारी..*
*पतंजलि आटा नूडल्स, मैगी और यिप्पी से भी खतरनाक...*

लखनऊ- 2 मिनट में लोगों की भूख मिटाने वाले और लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखने वाले बाबा रामदेव के दावों का झूठ पकड़ा गया है। पतंजलि के आटा नूडल्स फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (एफ.एस.डी.ए.) की जांच में मैगी और यिप्पी से भी खतरनाक पाए गए हैं। जांच में पतंजलि आटा नूडल्स में मोनो सोडियम ग्लूटामेट यानी एम.एस.जी. की मात्रा तय सीमा से 3 गुणा ज्यादा पाई गई है। ऐसे में बाबा रामदेव के वादे झूठे साबित होेते हुए नजर आ रहे हैं पतंजलि ने नैस्ले के मामले से कोई सबक नहीं सीखा है। नैस्ले के मैगी नूडल्स में खराबी के बाद कम्पनी ने पूरे देश के स्टोर्ज, होलसेल व रिटेल काऊंटरों से अपने नूडल्स हटा दिए थे जिससे नैस्ले को अरबों रुपयों का नुकसान हुआ था, लेकिन अब पतंजलि के नूडल्स में खराबी सामने आने के बाद सबकी नजरें एफ.एस.एस.ए.आई. के अगली कार्यवाही पर लगी एफ.एस.एस.ए.आई. इस मामले में बाबा की कम्पनी परन्तु पतंजलि पर क्या कार्रवाई करती है। रिपोर्ट के बारे में बताते हुए चीफ फूड सैफ्टी ऑफिसर जे.पी. सिंह ने कहा, "पतंजलि आटा नूडल्स, मैगी और यिप्पी के सैंपल्स लिए गए थे। ये सैंपल्स 5 फरवरी 2016 को मेरठ से लिए गए थे। इसी टैस्ट की रिपोर्ट शनिवार को सामने आई। इन तीनों नूडल्स ब्रैंड्स के सैंपल में एम.एस.जी. मात्रा से काफी अधिक पाया गया है। नियमों के मुकाबिक एम.एस.जी. मात्रा महज एक प्रतिशत होनी चाहिए लेकिन पतंजलि आटा नूडल्स में यह मात्रा मैगी व यिप्पी के सैंपल्स से कहीं ज्यादा है और खाने के लिए खराब व नुक्सानदायक है।"

*क्या कहता है कानून......*

एम.एस.जी. की मात्रा एक प्रतिशत होनी चाहिए। तीनों सैंम्पल जांच में फेल पाए गए और खाने के लिहाज से सब-स्टैंडर्ड हैं। अब सभी कम्पनियों और उनके डीलर को एक महीने का नोटिस जारी कर जवाब देने के लिए कहा गया है।

*एफ.एस.डी.ए. करेगी अगली कार्रवाई.....*
पतंजलि आटा नूडल्स में एम.एस.जी. 2.69 प्रतिशत
पतंजलि आटा नूडल्स के सैंपल में एम.एस.जी. 2.69 प्रतिशत पाया गया है। मैगी में इसकी मात्रा 1.63 प्रतिशत और यिप्पी में 2.1 प्रतिशत पाई गई। रिपोर्ट की बात मानें  तो खाने के लिए सबसे ज्यादा नुक्सानदायक पतंजलि आटा नूडल्स हैं।

*रामदेव ने साधी चुप्पी....*.
मामला सामने आने के बाद अभी तक पतंजलि की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। इस मामसे पर पतंजलि के कंज्यूमर प्रोडक्ट का काम देखने वाले अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं। इतना ही नहीं, योगगुरु स्वामी रामदेव आटा नूडल्स के जांच में घटिया पाए जाने की बात पर पूरी तरह से चुप्पी साधे हुए हैं। उन्होंने फिलहाल इस पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

No comments:

Post a Comment